रायपुर नवसंकल्प शिविर में गूंजा बाहरी राज्यसभा उम्मीदवार का मुद्दा

रायपुर के कांग्रेस नव संकल्प शिविर में बाहरी राज्यसभा उम्मीदवार का मुद्दा गूंजा.जिसे लेकर कई नेताओं में नाराजगी देखी गई. वहीं कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि आलाकमान का फैसला सर्वमान्य है.

रायपुर नवसंकल्प शिविर में गूंजा बाहरी राज्यसभा उम्मीदवार का मुद्दा

कांग्रेस के नव संकल्प शिविर के दूसरे दिन राज्यसभा के लिए बाहरी उम्मीदवार बनाए जाने का मामला जमकर गूंजा. इसे लेकर कुछ नेताओं ने नाराजगी जताई. उन्होंने शिविर में अपनी बात रखते हुए कहा कि कम से कम एक राज्यसभा उम्मीदवार छत्तीसगढ़ से होना था हालांकि शिविर के बाहर कोई भी पदाधिकारी या नेता इस मामले को लेकर खुलकर बोलने को तैयार नहीं है. इन नेताओं का कहना था कि छत्तीसगढ़ में 71 कांग्रेस के विधायक हैं. फिर भी एक भी सीट पर राज्यसभा के लिए उम्मीदवार नहीं उतारा गया.

नाराज विधायकों ने कहा कि ''केंद्रीय नेतृत्व के फैसले मान्य हैं. लेकिन कम से कम 1 सीट स्थानीय उम्मीदवार को देनी थी.'' इस तरह से संकल्प शिविर में बाहरी राज्यसभा उम्मीदवार उतारे जाने की चर्चा जोरों पर रही .हालांकि जब इस पूरे मामले पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे से बात की गई तो उनका कहना था कि ''आलाकमान का फैसला स्वीकार है. साथ ही उन्होंने कहा कि बंद कमरे में जो चर्चा होती है उस पर बहस टिप्पणी नहीं की जाती'

 राज्यसभा निर्वाचन-2022 के तहत छत्तीसगढ़ में रिक्त होने वाली दो राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के लिए 10 जून को मतदान होगा. छत्तीसगढ़ राज्य के लिए राज्यसभा के कुल 5 सीटों में से दो राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम एवं छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून 2022 को समाप्त होने जा रहा है. राज्यसभा की रिक्त होने वाली इन दो सीटों के लिए राज्यसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 24 मई 2022 को अधिसूचना जारी कर दी गई थी.

 भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के अनुसार अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन दाखिल किए जाने की अंतिम तिथि 31 मई थी. नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 01 जून बुधवार को हुई. अथ्यर्थियों के नाम वापस लिए जाने की अंतिम तिथि 03 जून शुक्रवार को तय की गई है. मतदान 10 जून शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित है. मतगणना 10 जून को ही शाम 5 बजे होगी.

राज्य में कुल 90 विधानसभा सदस्यों में से कांग्रेस के 71, भारतीय जनता पार्टी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे.) के 3 तथा बहुजन समाज पार्टी के 2 सदस्यों द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा. मतदान मतपत्रों के जरिए होगा. हालांकि कांग्रेस के भारी बहुमत के दम पर दोनों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है.